GDP में गिरावट

GDP में गिरावट

आज के टॉपिक में हम बात करने वाले हैं GDP Growth Rate के बारे में पिछले 6 वर्ष से हमारी GDP लगातार गिरते हुए दिखाई दे रही है। और आने वाले दिनों में भी यह गिरती रहने वाली है इसकी संभावना जताई जा रही है।
GDP में गिरावट
अगर किसी भी देश के आर्थिक सेहत को मापने का कोई साधन है तो वह है जीडीपी से हमें उस देश की आर्थिक स्थिति के बारे में पता चलता है उस देशों में कितना आर्थिक विकास हो रहा है वहां पर रोजगार किस तरह का है यह सब हमें जीडीपी के द्वारा पता चलता है।

इसीलिए आप की जीडीपी हमेशा अच्छी होनी चाहिए जिससे अन्य देश के इन्वेस्टर यानी कि व्यापारी उस देश में अपनी इन्वेस्टमेंट करते हैं जिससे उन्हें भी लाभ मिलता है। और उस देश में रोजगार निर्माण होता है अगर आप की GDP खराब है तो वहां से इन्वेस्टमेंट चली जाती है।

आइए जानते हैं कि GDP का मतलब क्या होता है

किसी भी देश की आर्थिक स्थिति को नापने का सही साधन है GDP से हमें उस देश के आर्थिक स्थिति के बारे में जानकारी मिलती है उस देश का आर्थिक विकास के स्तर पर हो रहा है वहां पर रोजगार कितने मिलते हैं यह सब हमें GDP के द्वारा पता चलता है।

GDP का मतलब होता है किसी खास अवधि के दौरान वस्तु और सेवाओं के उत्पादन की कुल कीमत। उदाहरण के लिए 1 साल में जिस भी चीज का उत्पादन हुआ है उसकी कुल कीमत।

भारत में जीडीपी की गन्ना हर तीसरे महीने के बाद होती है यानी कि 3 महीने के बाद GDP के इंडेक्स को एनालाइज किया जाता है। भारत में कृषि उद्योग और सर्विस यह तीन घटक है जो उत्पादन बढ़ाने घटने का यानी कि GDP का मुख्य साधन है। जीडीपी यह देश की आर्थिक तरक्की का संकेत देती है।

उदाहरण के लिए अगर GDP का आंकड़ा बढ़ता हुआ है दिखाई दे तो समझ ले कि वहां पर आर्थिक स्थिति अच्छी होती है। जीडीपी नीचे दी जाती हुई दिखाई दे तो वहां की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है इसका अनुमान लगाया जाता है।

अगर हाली की GDP के बारे में बात की जाए तो हमारी जीडीपी लगातार नीचे गिरती हुई दिखाई दे रही है। GDP गिरने से इसका असर सबसे ज्यादा गरीब लोगों पर होता है।
इससे लोगों की आमदनी कम हो जाती है नई नौकरियां ओर रोजगार आना बंद हो जाता है।

GDP में गिरावट

GDP में गिरावट GDP में गिरावट Reviewed by Business Opportunity in Maharashtra बिझनेस अपॉच्यूनिटी इन महाराष्ट्र on January 16, 2020 Rating: 5

No comments

Random Posts

3/random/post-list